एक जीमेल से multiple यूट्यूब चैनल कैसे बना सकते हैं।

 • एक जीमेल से कितने यूट्यूब चैनल बना सकते हैं।



            


हम आपको इस आर्टिकल में यह बताने वाले हैं। कि आप एक जीमेल से कितने यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। और उनका आनंद ले सकते हैं। दोस्तों हर एक यूजर्स के मन में सवाल रहता है। कि वह एक जीमेल से कितने यूट्यूब चैनल बना सकता है। यह सब देखने के लिए वह यूट्यूब पर खोज करता है। तो उस यूजर को कभी कभी उसके साबलो का जवाब मिल जाता है। और कभी कभ उसे अपने सबले का जवाब नहीं मिल पाता है। तो दोस्तो आपको कही पर भी जाने की जरूरत नहीं है। आप हमारी इस पोस्ट से यह जानकारी ले सकते है।

दोस्तों अब हम बात करते हैं कि आप एक जीमेल आईडी से कितने यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। हम जब multiple चैनल को क्रिएट कर लेते हैं तू हमारी यूट्यूब चैनल पर इसका कोई नेगेटिव प्रभाव पड़ सकता है। क्या इस चैनल को डाउनलोड करने से या क्रिएट करने से हमारे views घट जाते हैं। और सब्सक्राइब और फॉलोअर्स साथ छोड़ जाते हैं यही सारे सवाल हर एक यूजर्स के मन में चलता रहता है। इन सब क्वेश्चन के आंसर हम आपको विस्तार में बताने वाले हैं इसीलिए आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। अगर आपको  कोई डाउट है। तो आपको किसी पर भी डाउट करने की जरूरत नहीं है।हम आपको यह जानकारी विस्तार में बताने वाले हैं।

 • एक जीमेल से multiple यूट्यूब चैनल कैसे बना सकते हैं।

अब हम आपको बताएंगे कि आप एक जीमेल से कितने यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। हमें यह जानकारी आपको कुछ टिप्स के माध्यम से देना चाहते हैं।आप उन ट्रिप्स को  फॉलो करके आप अपने जीमेल से यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। तो आइए जाने।

1. आपको सबसे पहले अपने एंड्रॉयड फोन या आईफोन या फिर कंप्यूटर और लैपटॉप में अपना यूट्यूब चैनल ओपन कर लेना है.

2. जब आप यूट्यूब चैनल ओपन कर लेते हैं. तो आपको अपनी ईमेल से लॉगिन करना है. जिस पर आप दूसरे चैनल को बनाना चाहते हैं.

3. इसमें आपको एक बात का ध्यान रखना है. कि इस ईमेल आईडी पर जिस ईमेल आईडी से आप दूसरा चैनल बनाना चाहते हैं. उस ईमेल आईडी पर पहले एक चैनल होना चाहिए. तभी आप दूसरा चैनल क्रिएट कर पाएंगे.

4. अब हम मान कर चल रहे हैं. कि आपके पास पहले से ही एक उसी ईमेल आईडी पर चैनल क्रिएट हो चुका है.तभी आप दूसरा चैनल क्रिएट करना चाहते हैं.

5. अगर आपने अपना यूट्यूब चैनल ओपन कर दिया है. तो आपके सामने आपका होम पेज ओपन हो जाएगा. उसमें आपको ऊपर राइट साइड में प्रोफाइल वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा. आपको अपनी प्रोफाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.

6. जब आप प्रोफाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं. तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाता है. उसमें आपको सेटिंग वाला ऑप्शन पर क्लिक करना है.

7. अब आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ गए होंगे उनमें से आपको अपने अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जब आप अपने अकाउंट पर क्लिक कर देते हैं तो आपके सामने एक नया ऑप्शन आता है add  or manage your channel  इस पर आपको क्लिक करना है.

8. जब आप ऐड और मैनेज योर चैनल पर क्लिक कर देते हैं। तो आपके सामने क्रिएट वाला ऑप्शन आ जाता है। आपको क्रिएट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.

9. जब आप क्रिएट ए चैनल पर क्लिक करते हैं. तो आपके सामने अब एक नया पेज ओपन हो जाता है.
 
10. यहां पर आप जब अपना चैनल बनाना चाहते हैं. तो जिस नाम से आप अपना चैनल बनाना चाहते हैं. वह नामआपको इसमें डालना है। जिससे आप अपने चैनल का नाम रख सकें.

11. अब आप तो उसमें आई अंडरस्टैंड का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है उसके बाद आप इसे क्रिएट कर दें.

अब आपका ई-मेल से दूसरा यूट्यूब चैनल बन चुका है. इसी प्रकार आप बहुत सारे यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। एक ही जीमेल आईडी से इसके लिए आपको हमारी बताइ हुई ट्रिप्स फॉलो करनी होगी। और आप बहुत ही आसानी से एक जीमेल आईडी से बहुत सारे यूट्यूब चैनल बना सकते हैं.

 • एक ईमेल आईडी से कितने यूट्यूब चैनल बना सकते हैं?

अब हम आते हैं अपने मुख्य क्वेश्चन पर हम इस क्वेश्चन का आंसर बहुत ही विस्तार से और सटीक देने वाले है। इसे जानने के लिए आपको हमारी जानकारी को फॉलो करना होगा।आइए जानें। दोस्तो आप तो जानती हैं कि हमारा सवाल था। कि एक जीमेल आईडी से कितनी यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। दोस्तों यूट्यूब आपको एक ही ईमेल आईडी से ज्यादा से ज्यादा 50 युटुब चैनल बनाने का आदेश दे सकता है। या अनुमति दे सकता है।

आप एक ही जीमेल आईडी से 50 यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। अगर आप अपने ईमेल का दूसरे ईमेल का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं। तो आप एक ही जीमेल आईडी से 50 यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। दोस्तों आप अपने यूट्यूब चैनल को मैनेज कर सकें। इसलिए आपको यूट्यूब चैनल के द्वारा मैनेज का ऑप्शन भी दिया गया है। जिससे आप अपने चैनल को मैनेज कर सकते हैं। एक ही gmail से multiple चैनल होने से क्या लाभ है। दोस्तों हम आपको बता दें की multiple चैनल बनाने से आपके ईमेल को बहुत सारे लाभ हैं। जो हम आपको बताने वाले हैं।

आपका सबसे पहला फायदा यह है कि आप इसे अपने यूट्यूब चैनल को मैनेज कर सकते हैं बहुत ही आसानी से। Multipal चैनल से दूसरा लाभ यह है कि आपको अपनी ईमेल आईडी में बार-बार लॉगइन तथा लॉगआउट नहीं करना पड़ेगा। और इस परेशानी का हल निकल आएगा। Suppose आपका सबसे बड़ा बेनिफिट है। इससे आपका वीडियो चैनल पर बहुत ज्यादा वायरल हो जाता है। और आपके views बहुत ही ज्यादा बढ़ जाते हैं।

Most probably से यह होता है कि जो आप वीडियो अपलोड करते हैं उसका कुछ ट्रैफिक चैनल के फीचर के माध्यम से दूसरे चैनल में चला जाता है। इससे यह लाभ होता है कि आपके दूसरे चैनल में भी आपके व्यूज और स्क्राइवर  बढ़ जाते हैं

 • एक ही gmail से multiple चैनल से क्या क्या हानि है।

हम आपको बताएंगे कि एक ही जीमेल से 2 चैनल होना या 2 चैनलों से ज्यादा होना। इसकी सबसे बड़ी हानि क्या है। दोस्तों एक ही जीमेल से दो यूट्यूब चैनल होने से यह हानि होती है। कि अगर आपके पासवर्ड कहीं खो जाता है। या आप ध्यान भूल जाते हैं। तो आपका यूट्यूब चैनल एक साथ दोनों चले जाते हैं।
यह आपका सबसे बड़ा नुकुसान हो जाता है।

 • निष्कर्ष

 दोस्तों हमने आपको इस जानकारी में यह बताया है। कि आप किस प्रकार एक ही जीमेल आईडी से कितने यूट्यूब चैनलों का प्रयोग कर सकते हैं। तथा एक ही जीमेल आईडी से आप इसमें 50 यूट्यूब चैनल बना सकते हैं।और आपको इससे क्या क्या लाभ और हानि हो सकती है। यह सब जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में दी है।
दोस्तों हम आपसे आशा करते हैं। कि आपको हमारी दी हुई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी दी हुई जानकारी से कोई भी शिकायत है। या शिकवा है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। "धन्यवाद"

If you love this please subscribe us and fallow me social media

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने